G-V12HPFX6S9

Email क्या है, नमस्कार दोस्तो आपका हमारी website पर स्वागत है, आशा करता हूँ की आप सब ठीक होंगे, और आपको मेरी पोस्ट पसंद आ रही होगी। दोस्तो आज की इस इंटरनेट की दुनिया में बहुत सी चिजे ऐसी आ गई है, जिससे हम आपने घर बैठे-बैठे अपने दोस्तो और रिस्तेदारों के साथ बात कर सकते है। और हम आपने ऑफिस का काम भी घरे बैठे कर सकते है, बहुत सी बार ऐसा होता है, की हम किसी का काम ऑनलाइन अपने घर पर कर रहे है,और हमे वह काम अपने ऑफिस में किसी को भेजना है, तो हम उसे भी अपने घर से भेज सकते है, इसके लिए हम ईमेल का इस्तेमाल करते है, आप लोगो में से बहुत सारे लोगो को पता ही होगा की ईमेल क्या होता है।

इस ईमेल से हम अपने बहुत से काम बहुत ही आसानी से और अपने घर से ही पूरा कर सकते है, इस ईमेल का उपयोग बहुत से लोग तो Normal बात करने के लिए भी करते है। इससे हम बात कर सकते है, और अपनी ऑफिस की फ़ाइल या विडियो को भी इसमे शेयर कर सकते है। यह बहुत ही जल्दी और आसानी से काम करता है। Email kya hota hai

बहुत सारे लोगो को इसके बारे में पता है, पर जिसको इसके बारे में नहीं पता है और इसमे अपना अकाउंट कैसे बनाए, और इसका उपयोग कैसे करे इसके बारे में सारी जानकारी आपको आज इस आर्टिकल में मिलेगी आप इस आर्टिकल को पूरा पढे और लास्ट तक पढे।Email kya hota hai

Read More: गुलाब की खेती कैसे करें 

Email क्या है?

दोस्तो ईमेल एक तरह ही ऑनलाइन फ्री सेवा है। जिसे हम आफ्नै भाषा में डिजिटल सेवा कह सकते है। इससे एक व्यक्ति दूसरे व्यक्ति के साथ अपने घर बैठ कर बात कर सकता है, जिस ईमेल में हमे बहुत सारे ऑप्शन मिलते है, जैसे- मैसेज करने का, फ़ाइल भेजने का, फोटो भेजने का आदि। ईमेल से हमे हमे ऐसा लगता है की हम किसी के बिल्कुल पास बैठे है। और बाते कर रहे है।

दोस्तो हमे ईमेल को भेजने के लिए किसी भी तरह के कोई पेपर और पेन की जरूरत नहीं होती है, इसे हम अपने फोन के keyword से ही भेज सकते है। इसे भेजते समय हमे किसी भी तरह का कोई शोर सुनाई नहीं देता है, यानि ईमेल बिल्कुल मौन होता है।

हमे किसी दूसरे व्यक्ति को ईमेल मैसेज भेजने के लिए हमे उस व्यक्ति के Username की अवश्यकता है, ईमेल का एक Username होता है, उसमे @ साइन लगा होता है, इस साइन को लगाने के लिए हमे 2 बटनो का उपयोग करना होता है। ईमेल का Username इस तरह होता है- name@gmail.com लगा होता है। इसी के सहारे हम दूसरे व्यक्ति को ईमेल कर सकते है।

ईमेल का इतिहास क्या है?

दोस्तो शायद ही आपको पता होगा की ईमेल का सबसे पहले आविष्कार किसने और कब किया था। Ray Tomlinson सबसे पहले इस दुनिया में ईमेल को लेकर आए थे सन् 1971 में। Ray Tomlinson ने ईमेल का आविष्कार करने के बाद इसको चेक करने के इससे पहला ईमेल खुद को ही भेजा था, उन्होने इस ईमेल में एक Text लिखा था, और खुद को भी भेज कर Check किया था की यह सही से काम कर रहा है, या नहीं।

1971 के बाद ईमेल को किसी ने भी उपयोग नहीं किया था, अगर हम सही जाने तो इसका इस्तेमाल किसी को नहीं करना आता था, और इंटरनेट का भी अभाव था, सन् 1996 के बाद फिर से ईमेल का इस्तेमाल किया जाने लगा। 1996 के बाद सभी लोगो को पता चला की हम इस तरह से ईमेल का इस्तेमाल करके दूर बैठे व्यक्ति से भी बात करके उसे अपने करीब महसुस कर सकते है।

1996 के बाद इंटरनेट आने से लोगो सभी व्यक्ति अपना सारा काम ऑनलाइन करने लग गए, और घर से ही अपने ऑफिस का काम करने लगे और जो भी काम होता उसे ईमेल से ही एक दूसरे को भेजने लगे।

Read more: गन्ने की खेती कैसे करे

ईमेल कैसे भेजते है?

हम सभी ईमेल का इस्तेमाल तो करते है, पर कुछ व्यक्ति कैसे भी है जिन्हे अभी भी ईमेल का इस्तेमाल करना नहीं आता। आज मै आपको ईमेल बटाऊगा की ईमेल का इस्तेमाल कैसे करते है। दोस्तो ईमेल का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले हमे एक ईमेल आईडी या Username आईडी की जरूरत है। इस आईडी के बिना हम किसी को भी ईमेल नहीं कर सकते है। अगर हमारे पास ईमेल आईडी है तो हम किसी को भी ईमेल कर सकते है। और उसे मैसेज कर सकते है।

ईमेल भेजने के लिए सबसे पहले हमे ईमेल मे जाना है, और उसके बाद ईमेल से हमे New E-Mail के Option को Open करना है, और उसमे हमे उस व्यक्ति की ईमेल आईडी को भरना है, जिसे हम ईमेल भेजना चाहते है। उसके बाद हमे उसमे Subject भरना होता है, की हम किस विषय मे ईमेल भेजना चाहते है, वह विषय जोड़ने के बाद हमे उसमे लिखना होता है, एक मैसेज जिस भी तरह की वस्तु को हम उस दूसरे व्यक्ति को भेजना चाहते है। उसके बाद अगर हमे उस मैसेज के साथ कोई फोटो भेजनी है, तो हम वह फोटो भी उसके साथ जोड़ सकते है। उसके बाद हमे Send E-mail पर click करना है, और वह ईमेल उस व्यक्ति तक पहुँच जाती है।

दोस्तो एक साथ हम 2 से 3 लोगो को ईमेल भेज सकते है, और सभी मे कुछ न कुछ लिख सकते है, और फोटो भी जोड़ सकते है। यह एक ऑनलाइन ईमेल है, इसे भेजने के लिए हमे किसी भी तरह का कोई भी चार्ज नहीं देना  होता है। यह हम सभी के लिए एक फ्री सेवा है।

क्या होता है Alternate Email?

दोस्तो मेंने अब तक ईमेल के बारे में जो कुछ बताया आपको अच्छी तरह से समझ आ गया होगा। अब आपको बता देता हूँ की Alternate email क्या होता है, दोस्तो सभी लोग किसी न किसी नौकरी के लिए फॉर्म तो जरूर भरते होंगे, और जब आप उस फॉर्म को भरते है, तो उस फॉर्म को भरने के लिए आपका मोबाइल नंबर और आपका Email आईडी लगता है।

जब आपका फॉर्म भर कर तैयार हो जाता है, तो आपके पास एक मैसेज आता है, उस मैसेज में लिखा होता है, Alternate ईमेल का। इसका मतलब होता है, की आप इस ईमेल के साथ अपना दूसरा ईमेल जोड़ना चाहते है, तो आप इसमे जोड़ सकते है, और आपके लिए जो भी सूचना होगी आपको उस जोड़ी गई नयी ईमेल पर भेज दी जाएगी। जिस तरह हम अपना मोबाइल नंबर जोड़ सकते है, उसी तरह हम अपना ईमेल भी जोड़ सकते है।

ईमेल के क्या लाभ है?

अब आपको बता देते है, हमे इस ईमेल के क्या क्या फायदे है।

  • दोस्तो ईमेल से सबसे बड़ा फायदा तो यह है, की हम मिनटो नहीं सेकेंड में ही अपनी ईमेल को किसी दूसरे व्यक्ति को आसानी से भेज सकते है।
  • दूसरे किसी भी मैसेज भेजने वाले एप्प या सर्वर से आपको मैसेज का जवाब भेजने के लिए कुछ समय के लिए इंतजार करना पड़ता है, परंतु ईमेल में आप आए हुए मैसेज का जवाब तुरंत ही भेज सकते है।
  • किसी अन्य मैसेज सर्वर में आप उसके साथ कोई भी फ़ाइल नहीं भेज सकते है, बल्कि ईमेल में आप मैसेज के साथ फ़ाइल को भी अटेच करके भेज सकते है।
  • ईमेल किसी Private मैसेज के लिए नहीं बल्कि आप उसे किसी भी काम के लिए इस्तेमाल कर सकते है, और अपने ऑफिस का भी काम कर सकते है।
  • ईमेल का सबसे बड़ा फायदा तो यह है, कि आप भेजे गए मैसेज का रिकॉर्ड रख सकते है, आप कभी भी उस मैसेज को चेक कर सकते है, कि आपने उस दिन क्या भेजा था।
  • ईमेल को भेजने के लिए आपके पास बहुत सारा Space होता है, इसके लिए आपको यह नहीं देखना पड़ता है, हम कितना लिखे यही ज्यादा ना हो जाए, बल्कि दूसरे सभी मैसेज एप्प या सर्वर में सबसे बड़ी समस्या यही रहती है।
  • इस ईमेल का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप इसमे जितना मर्जी Personal डाटा भेज सकते है, इसमे आपको बहुत सारी सुरक्षा मिलती है, आप इसे जब use करे तब login कर सकते है, और जब इसे Use नहीं करते है, इसे logout कर सकते है।

ईमेल से क्या हानी है?

अब हम आपको बता देते है कि ईमेल से हमे क्या हानी है।

  • दोस्तो ईमेल से हमे सबसे पहला नुकशान यह है कि इसके लिए हमे internet कि जरूरत होती है, यह बिना internet के काम नहीं करता है।
  • ईमेल से हम 25Mb से ज्यादा कि फ़ाइल को नहीं भेज सकते है।
  • ईमेल से हमे मैसेज भेजने के लिए हमे एक ही Format रखना होता है, हम कोई दूसरा file Format नहीं इस्तेमाल कर सकते है, जैसे .etc
  • ईमेल में हमे सबसे बड़ा नुकशान यह कि इसमे हमे Spam ईमेल ज्यादा आते है, इसके कारण हमे अपना जरूरी ईमेल खोजने में बहुत ही ज्यादा मुश्किल होती है।

निष्कर्ष

दोस्तो आज की हमारी यह पोस्ट Email क्या है, कैसे लगी, हमे जरूर बताए। अगर आपको इस पोस्ट में कोई कमी नजर आती है तो आप हमे कमेंट के माध्यम से जरूर बताए, ताकि हम उस कमी को पूरा करने की कोशिश करेंगे ताकि दूसरे पढ़ने वाले यूजर को वह कमी देखने को न मिले।

हमारी पोस्ट ईमेल क्या होता है,अगर आपको अच्छी लगी तो आप इसे अपने दोस्तो और परिवार जानो के साथ Social Media पर शेयर जरूर करे, ताकि दुसरे लोगो को इसके बारे में काफी कुछ जानने को मिले जिससे ईमेल के बारे पता नहीं है। जिससे उन्हे आगे किसी भी समस्या का सामना ना करना पड़े। जय हिन्द जय भारत

Read More: अमरूद की खेती कैसे करें

Categories: How To

0 Comments

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published. Required fields are marked *