G-V12HPFX6S9

Google Drive Kya Hai नमस्कार दोस्तो आपका हमारी Website पर स्वागत है, आशा करता हूँ की आप सब ठीक होंगे और आपको हमारी पोस्ट भी पसंद आ रही होगी। दोस्तो आज के इस समय में सभी लोगो को एक समस्या रहती है, वह समस्या है, की उनके फोन का स्टोरेज तो कम होता पर उनके पास डाटा बहुत होता है, इसी कारण वह सोचते है, की वह इस Data का Storage कहा करे जिससे बाद में जब उन्हे जरूरत हो तब उसका उपयोग कर सके। तो उसी समस्या के समाधान के लिए Google का एक स्टोरेज है, उसमे हम सारा डाटा स्टोर कर सकते है, क्या आपको पता है की गूगल ड्राइव क्या है(Google Drive kya hai)

गूगल ड्राइव एक ऑनलाइन डाटा स्टोर करने का सर्वर या भंडारण है, इसमे हम अपनी जरूरी काम आने आने वाली फ़ाइल और फोटो को एक फोंल्डर बना कर सेव कर सकते है, और अवश्यकता पड़ने पर इसे निकाल कर Use भी कर सकते है। किसी दूसरे स्टोरेज के मुक़ाबले गूगल ड्राइव सबसे बढ़िया स्टोरेज संग्रह है। अगर आपको पता हो तो गूगल ड्राइव हमारी Gmail से कनेक्ट होता है।

गूगल ड्राइव में हम अपनी सभी Files को स्टोर कर सकते है, और विडियो को भी स्टोर कर सकते है, गूगल ड्राइव में offline Data स्टोर नहीं होता है, यह एक Online data स्टोर करने का भंडारण है। और जब हम इस डाटा की जरूरत होती है, तो हमे अपने फोन का डाटा ON करके उस जरूरी फ़ाइल को Download करना पड़ता है।(google Drive kya hai)

दोस्तो आप सभी यह पोस्ट पूरा लास्ट तक पढे आपको इस पोस्ट में गूगल ड्राइव क्या है, (Google drive kya hai) और यह किस तरह काम करता है, और इसमे डाटा स्टोर कैसे करे, इसके बारे में सारी जानकारी आपको विस्तार से बताएँगे।

Google Drive Kya Hai

गूगल ड्राइव गूगल की ही एक Service है, यह सर्विस Use की मदद के लिए गूगल में शुरू की थी, इस गूगल ड्राइव को शुरू करने के पीछे यह मकसद था, की जो छोटे User है, और उन्हे स्टोरेज ज्यादा चाहिए वो गूगल ड्राइव पर अपना अकाउंट बना कर अपना जरूरी डाटा यहाँ पर स्टोर कर सकते है। यह जरूरी डाटा आप गूगल ड्राइव में फ़ाइल या PDF में भी Save कर सकते है।

गूगल ड्राइव में बहुत सारे फीचर आपको दिए जाते है, जिससे आपको किसी भी तरह की कोई समस्या न हो और आप उसे पूरे safe तरीके से Use कर सकते है। इसमे आपको अपनी जरूरी फ़ाइल को Document में Save करने का भी Option दिया जाता है, और pdf में भी Save किया जाता है। और जब हमे इन Document की अवश्यकता होता है, तो हम उसे Download कर सकते है, और आपने काम में ले सकते है।

गूगल ड्राइव को कब शुरू किया गया?

वैसे तो आपको पता ही है, की गूगल ड्राइव Google की ही एक सर्विस है, और इसे 24 April 2012 को शुरू किया गया था। इसको शूरु करने के पीछे गूगल ने बहुत रिसर्च की थी और आखिर 2012 में इसे शुरू कर ही दिया गया था। 2012 में इसका Android और iOs Version शुरू किया था। 2012 से लेकर आज तक गूगल ड्राइव बहुत अच्छा काम कर रही है, और इसके बहुत सारे User भी है।

URL Kya Hai | What is URL in Hindi

गूगल ड्राइव इस्तेमाल क्यो करना चाहिए?

गूगल ड्राइव बहुत ही कम समय में इतनी ज्यादा फेम्स होने वाली एक बहुत ही अच्छी सर्विस है। गूगल ड्राइव में हमे 15GB का फ्री Space मिलता है, जिसमे हम अपनी जरूरी काम की file और Document रख सकते है। जिस व्यक्ति को इस ऑनलाइन गूगल ड्राइव Store के बारे में पता नहीं है, वो उसकी अब तक की सबसे बड़ी भूल या गलती कह सकते है। गूगल ड्राइव के सहारे हम ड्राइव में Save File को बिना Download करे internet के सहारे किसी भी दूसरे User को भेज सकते है।

अगर हम इस गूगल ड्राइव का Use करते है, तो हमारी बहुत ही समस्याओ का समाधान हो सकता है, और हमारी आधी चिंता दूर हो जाती है, जैसे गूगल ड्राइव का उपयोग न करने से हमे हमारी जरूरी काम की वस्तुओ को laptop या पैनड्राइव में सेव करना या जरूरी काम आने वाली वस्तुओ को email करके save रखना आदि सभी समस्याओ से छुटकारा मिल जाता है।

फ़ाइल को गूगल ड्राइव में सेव कैसे करे?

वैसे तो आपको पता ही होगा की हम गूगल ड्राइव में अपनी जरूरी files को कैसे save कर सकते है, अगर आपको नहीं पता है, तो आज इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको विस्तार से सारी जानकारी मिल जाएगी।

  • सबसे पहले आप सभी को गूगल ड्राइव पर अपना एक account बनाना होगा, Account बनाने के लिए आपको एक Gmail की अवश्यकता होगी जिसके सहारे आप अपना गूगल ड्राइव Account बना सकते है।
  • Account बन जाने के बाद आपको उस एक फोंल्डर बना लेना है, जिसमे आप अपनी जरूरी फ़ाइल को Save करना चाहते है।
  • फोंल्डर बना लेने के बाद आपको अपने फोन या लैपटाप पर जाना है, जहां पर आपकी फ़ाइल save की हुई है, वहाँ से आपको उस फ़ाइल को Select करना है, और Share के बटन पर Click करना है, उसके बाद आपको Drive का Option दिखाई देगा, उस पर Click करने के बाद आपके सामने Drive Open हो जाएगा, आप फिर अपना Folder Select करके फ़ाइल को उसमे Save कर दे।
  • उसके बाद आप अपने फोन का internet on करके उस फ़ाइल को Folder में save कर दे।

इसी तरह आप सभी फ़ाइल और फोटो Select करके अपने गूगल ड्राइव अकाउंट में save कर सकत है।

गूगल ड्राइव में फ़ाइल कैसे डिलीट कैसे करे?

गूगल ड्राइव की किसी भी फ़ाइल को अगर आप डिलीट करना चाहते है, तो आप सबसे पहले उस फोंल्डर को trash करे और उसके बाद आपके पास एक डिलीट करने का बटन show होने लग जाएगा वहाँ से आप उसे डिलीट कर सकते है।

trash फ़ाइल को अगर आप Save करना चाहते है, तो आप उसे वहाँ से Copy करे जहां से आपने उसे किसी को भेजा था।

अगर आप उस फ़ाइल को save नहीं करना चाहते है, तो आप उस फ़ाइल को सीधा डिलीट कर सकते है, उसके बाद वह फ़ाइल आपके ड्राइव से हमेशा के लिए डिलीट हो जाएगी।

यह भी पढे- OK Ki Full Form Kya Hai

गूगल ड्राइव में बैकअप कैसे ले?

अगर आप अपने ड्राइव का बैकअप लेना चाहते है, तो आपको सबसे पहले कुछ काम करने होने जैसे की-

Step-1.  सबसे पहले आपको अपने गूगल ड्राइव में अपनी gmail का सेटअप करना होगा सही से, जिससे आपको कोई दिक्कत ना हो, बैकअप में।

Step-2. ड्राइव Open करने के बाद आपको ड्राइव के डैशबोर्ड में आपको एक + का icon मिलेगा वहाँ से आपको ड्राइव में फ़ाइल जोड़नी है।

  • आप + के निशान पर क्लिक करके सबसे पहले अपना एक फोंल्डर बना सकते है, आप उस फोंल्डर का नाम भी अपनी मर्जी से रख सकते है।
  • फोंल्डर बना लेने के बाद आपको फोल्डर में एक Option दिखाई देगा जिसका नाम है, Upload वहाँ से आप अपनी सभी फ़ाइल Upload करके उस फोंल्डर में सेव कर सकते है।
  • फ़ाइल अपलोड करने से पहले आपको उस फ़ाइल की स्केन करना होता है। फ़ाइल सही से स्केन हो जाने के बाद ही आप उसे Upload करे।

अगर हमारी फ़ाइल का नाम और फोंल्डर का नाम सही होगा तो उस डिलीट फोंल्डर का बैकअप लेने में बहुत आसानी होती है।

गूगल ड्राइव में डिलीट फ़ाइल का बैकअप कैसे ले?

अब आपको बताते है की आप गूगल ड्राइव से डिलीट की गई फ़ाइल का बैकअप किस तरह से ले सकते है। दोस्तो ड्राइव से जब आप किसी भी फ़ाइल क डिलीट करते है, तो वह फ़ाइल डिलीट होकर trash में चली जाती है, और वहाँ पर सेव हो जाती है। वहाँ पर जाकर आप जिस भी फ़ाइल को restore करना चाहते है, उस पर click करे आपको वहाँ पर एक restore का Option दिखाई देगा। उस पर click करके आप उस फ़ाइल को दुबारा अपने ड्राइव के स्टोर में Save कर सकते है।

मोबाइल और लैपटाप के लिए गूगल ड्राइव?

दोस्तो आप गूगल ड्राइव को अपने फोन में भी चला सकते है, किसके लिए आपके पास कोई सा भी मोबाइल हो सकता है, जैसे Android या iOS कोई सा भी सभी में आप गूगल ड्राइव चला सकते है। और लैपटाप या कम्प्युटर में भी आप बड़ी ही आसानी से आप गूगल ड्राइव चला सकते है, इसके लिए आपके लैपटाप में कोई सा भी Window हो और कोई सा भी प्रोसेसर हो। आप सभी में ही गूगल ड्राइव चला कर अपनी फ़ाइल को स्टोर कर सकते है।

निष्कर्ष

दोस्तो आज की हमारी यह पोस्ट गूगल ड्राइव क्या है(Google Drive kya  hai) के बारे में विस्तार से सारी जानकारी बताई है, आप इस पोस्ट को पूरा जरूर पढे। अगर आपको यह पोस्ट पढ़ने के बाद कोई भी कमी नजर आती है, तो आप मुझे कमेंट के माध्यम से मुझे बताए ताकि उस कमी को पूरा कर सके।

आपको हमारी यह पोस्ट अच्छी लगी तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तो रिस्तेदारों के साथ Social Media पर जरूर शेयर करे, ताकि उनको को गूगल ड्राइव के बारे में सारी जानकारी विस्तार से जानने को मिले, ताकि वो भी इस गूगल ड्राइव का उपयोग कर सके। जय हिन्द जय भारत

Categories: How To

0 Comments

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published. Required fields are marked *